आभार

हम सादर आभारी है परम पूज्यनीय स्वामी रामदेवजी महाराज के जिन्होंने हमें इस वेबसाईट को तैयार करने कि अनुमति प्रदान की । हम सादर आभारी है मुख्य केन्द्रीय प्रभारी माननीय डॉ. जयदीप आर्य एवं श्री राकेश कुमार जी के जिन्होंने हमें इस वेबसाईट को तैयार करने के लिए मार्गदर्शन दिया । हम ह्रदय से आभारी है भाई राजीव दीक्षितजी के अनुज प्रदीपजी दीक्षित के जिन्होने हमे आवश्यक फोटो , जानकारी व अन्य सामग्री उपलब्ध कराई व व्यक्तिगत रुचि लेकर इस साईट को तैयार करने में अपना सक्रिय योगदान दिया ।

इस वृहत कार्य को करने में राजीव भाई के अनेकों प्रशंसकों का भी सक्रिय एवं उल्लेखनीय योगदान रहा है । जिनमें उज्जैन म.प्र. के भाई अश्विन सोनी का योगदान सर्वश्रेष्ठ था । उन्होने राजीव भाई के व्याख्यानों की विडियो फ़ाईलों को अपलोड कर कार्य को सरल बनाया व अन्य कई प्रकार से मदद की । मुंबई के आत्मारामजी गोदरा, आस्था के मनोज जी, देवास म.प्र. के प्रकाश सिंह जी , रजत माहेश्वरी जी, सावन जी , दिल्ली के पाल जी, केलिफोर्निया के राजेश त्रिपाठीजी, हरिद्वार के कीगशुक जी सहित अनेकों सहयोगी है जिनके प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष सहयोग से ये कार्य हो पाया ।

कार्य की शुरुआत-
भारत स्वाभिमान की वेबसाईट पर हम कई दिनो से राजीव भाई का एक माड्यूल तैयार कर रहे थे परंतु इसकी गति धीमी थी इस संबंध में राजीव भाई से व्यक्तिगत व ईमेल पर चर्चा भी जारी थी । राजीव भाई के अनुज प्रदीपजी भी इसमें हमारी मदद कर रहे थे। दीपावली पर जब राजीव भाई वर्धा आये थे तब प्रदीपजी ने उन्हे इस साईट की प्रोग्रेस दिखाने के लिए नेट चालू किया किन्तु सर्वर मे अचानक कोई समस्या आ जाने से वहाँ साईट नहीं चल पायी । अफसोस राजीव जी को यात्रा पर जाना था सो वे उसी दिन चले गए । कुछ समय बाद जब साईट चालू हुई तो प्रदीपजी को फोन लगाया पता चला की वे घर से निकल चुके है । हमने तैयारी जारी रखी राजीव भाई को रायगढ़ साईट दिखने के लिए हमने अनिल जी मित्तल को जवाबदेही सौपी थी उन्होने भी तैयारी कर ली थी पर विधाता को कुछ और ही मंजूर था । राजीव जी की शहादत के बाद आदरणीय जयदीपजी, राकेशजी ने 2 दिसम्बर को साईट देखी व आवश्यक मार्गदर्शन देकर प.पू. स्वामीजी की अनुमति से साईट लांचिग की तारीख 5 जनवरी दी इस दौरान भाई प्रदीपजी का सहयोग हमें मिलता रहा । हम राजीव जी को ह्रदय से श्रद्धांजलि अर्पित करते है । हम उनके विचार जन जन तक पहूँचाने के लिए संकल्पित है ।


भवदीय
संजय जोशी ( कार्यकर्ता भारत स्वाभिमान )
चन्द्रशेखर तिवारी (satisfaction web solution)
देवास मध्यप्रदेश

होम पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे